सेहत समाचार

त्वचा की देखभाल

मानसून में त्वचा की देख भाल कैसे करें

मानसून में त्वचा की देख भाल

१० आसान टिप्स जो मानसून त्वचा की सही देखभाल करने में काम आएंगे

मानसून में त्वचा की देख भाल

आपकी सामान्य त्वचा देखभाल दिनचर्या बारिश के मौसम में काम नहीं आती । मानसून में त्वचा की देखभाल के साथ आपको अधिक सतर्क होना पड़ता है ।

बारिश के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए याद रखने वाली सबसे जरुरी बात यह है कि अपनी त्वचा को नमी से दूर रखें। यह इसलिए है क्योंकि रोगाणुओं के लिए नम त्वचा वैसी ही है जैसे एक बच्चे के लिए एक कैंडी की दुकान।  इसी कारण नम त्वचा  जलन और चकत्ते से लेकर दाद तक सभी प्रकार की त्वचा की समस्याओं का कारण बन सकती है ।

इस लेख में हम आपको कुछ आसान टिप्स के बारे में बताएँगे जो मानसून त्वचा की सही देखभाल करने में काम आएंगे ।

बरसात के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए 10 आवश्यक टिप्स

  • अपनी रसोई से सामग्री का उपयोग करके अपने घर का बना फेस पैक बनाएं। वे प्राकृतिक हैं और आपकी त्वचा के लिए अच्छा है। घर में आसान फेस पैक बनाने के लिए  यह लेख पढ़े
  • दिन भर में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी  पिए ताकि आपका शरीर और त्वचा हाइड्रेटेड रहें। नमी के कारण आपको बहुत पसीना आ सकता है और त्वचा में पर्याप्त नमी नहीं होने से आप सुस्त दिख सकते हैं।
  • एक अच्छे एसपीएफ़ (SPF ) वाले विश्वसनीय ब्रांड सनस्क्रीन का ही उपयोग करें। मौसम में भले ही बादल हों लेकिन यह सूरज की यूवी (UV ) किरणों को कहर ढाने से रोक नहीं सकता है।
  •  दिन में कम से कम 3 बार अपनी त्वचा को साफ़ करें क्यूंकि अतिरिक्त मुहासे और तैलीय त्वचा आपके छिद्रों को बंद कर सकते हैं।
  • बारिश जो नमी लाती है वह आपकी त्वचा को कुछ भयावह बना सकती है। किसी भी अच्छे पौष्टिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें जो आपकी त्वचा को नम, कोमल और स्वस्थ रख सके।
  • आपको अपनी त्वचा को किसी भी नॉन अल्कोहलिक टोनर से टोन करना चाहिए। अच्छे ब्रांड के नॉन अल्कोहलिक टोनर आपकी त्वचा के पीएच संतुलन को ठीक रखने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा में चमक भी लाते हैं।
  • अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो पानी पर आधारित मॉइस्चराइज़र तेल के स्राव को नियंत्रण में रखने के लिए एक बढ़िया विकल्प है।
  • यह आवश्यक है कि आप अपनी त्वचा को मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए रोजाना एक्सफोलिएट करें। एक्सफ़ोलीएट को धीरे से किया जाना चाहिए।
  • वैसे तो आम तौर पर आप सप्ताह में दो बार अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनिंग करते होंगे परन्तु  मानसून के दौरान ऐसा ज्यादा करना चाहेंगे। मानसून के मौसम के दौरान जो नमी व्याप्त होती है, उससे आपको पसीना आता है; और पसीना के कारण आपकी त्वचा कीटाणु पनप सकते हैं।
  • मानसून कृत्रिम आभूषण के साथ प्रयोग करने का समय नहीं है, खासकर यदि आपकी त्वचा संवेदनशील है। हवा में नमी से त्वचा में एलर्जी का खतरा बढ़ जाता है ।

अप्प भी इन आसान टिप्स को मानसून में अपनाएं और अपनी त्वचा की अच्छी देखभाल करें।  अगर आपके पास और ऐसी टिप्स हों या आपको इनसे फायदा हो तो हमे कमेंट्स में जरूर बताएं।

1 Comment

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top