सेहत समाचार

फल और सब्जिया

Ash Gourd Benefits – सफ़ेद पेठा के फायदे

benefits of ash gourd - In Hindi

इस लेख में जानकारिया

यू तुबे सफ़ेद पेठा के फायदे बहुत से है. पर आज मैं आपको ऐसे ऐसे फायदे बताऊंगा जो आप सुन कर हैरान हो जायेंगे। इसको आप अपने डेली डाइट में इस्तेमाल करके बहुत से स्वस्थ लाभ ले सकते है.

Ash Gourd (सफ़ेद पेठा) / (safed lauki ) या सफ़ेद लौकी बहुत उपयोगी फल है जिसके आयुर्वेद के अनुसार 100 से भी ज्यादा फायदे हैं । ऐश गौर्ड का वानस्पतिक नाम बेनसिसा हेस्पिडा है है, हिंदी में इसे “सफ़ेद पेठा” के नाम से जाना जाता है ।यह दुनिया के विभिन्न स्थानों जैसे भारत, चीन, जापान इत्यादि के अधिकांश स्थानों पर आसानी से उपलब्ध है। ऐश लौकी पौष्टिक और औषधीय गुणों से भरपूर है।
वनस्पति विज्ञानियों का अनुमान है कि लौकी की उत्पत्ति जापान, इंडोनेशिया, चीन या इंडो-मलेशिया में हुई है। इन सभी क्षेत्रों में, सफ़ेद पेठा हजारों वर्षों से उपयोग में है।

यह फल भारत में भी लगभग हर जगह पाया जाता है इसलिए इसके कई आम और क्षेत्रीय नाम हैं। ज्यादातर इसे White Gourd (सफ़ेद लौकी ) या Winter Melon (सर्दियों का तरबूज ) या Petha (पेठा ) नाम से जानते हैं। क्षेत्रीय भाषाओँ में कोहला (मराठी), कुंभलंगा (मलयालम), बुदिडा गुम्मडिकाया (तेलुगु), नीर पोसानिकाइ (तमिल) आदि नामो से जाना जाता है। उत्तर भारत में इस से एक बहुत प्रसिद्द मिठाई भी बनाई जाती है जिसे पेठा कहते हैं।

benefits of ash gourd - In Hindi

ऐश गॉर्ड में पोषण – Nutritional info of Ash Gourd

ऐश गॉर्ड या पेठा एक बहुत ही पौष्टिक फल है जिसमें 96 % पानी होता है। इसमें विटामिन बी1, बी3 और विटामिन सी के साथ साथ कैल्शियम, फॉस्फोरस और सोडियम जैसे खनिज भी काफी मात्रा में होते हैं। इसी कारण पेठा बहुत ही बिमारियों में लाभदायक होता है।
ऐश लौकी में प्रचुर मात्रा में पाए जाने वाले विटामिन्स और खनिज शरीर के मेटाबोलिज्म को ठीक रखते हैं। पानी की मात्रा स्वाभाविक रूप से अधिक होने के कारन यह शरीर में शीतलता प्रदान करता है और, शून्य कोलेस्ट्रॉल होने के कारण हृदय स्वास्थ्य में लाभ होता है।

Nutrition Facts

Serving Size 100g

Servings 1


Amount Per Serving
Calories 86.2
% Daily Value *
Total Fat 3.9g6%
Saturated Fat 0.5g3%
Cholesterol 0.0mg0%
Sodium 33mg2%
Potassium 359mg11%
Total Carbohydrate 12.5g5%
Dietary Fiber 0.6g3%
Protein 2.0g4%

Vitamin A 9.8%
Vitamin C 30.5%
Calcium 5.1%
Iron 5.7%
Vitamin E 1.1%
Vitamin B6 11.3%
Phosphorus 5.0%
Iodine 5.9%
Magnesium 6.7%
Zinc 7.2%
Manganese 12.5%

* Percent Daily Values are based on a 2,000 calorie diet. Your daily value may be higher or lower depending on your calorie needs.

ऐश गॉर्ड / सफ़ेद लौकी के फायदे

(Benefits of Ash Gourd Juice in Hindi)

एसिडिटी को ठीक करता है :

एसिडिटी रोकने में सफेद पेठा के फायदे बहुत बढ़िया है.

पेठा एसिडिटी की समस्या तो बहुत ही अच्छी तरह से ठीक कर सकता है। पेठे का रास एसिडिटी के लिए रामबाण इलाज है। एसिडिटी से रहत पाने के लिए पेठा के रस थोड़ी ही हींग मिलाकर खली पेट पीने से एसिडिटी की समस्या ख़त्म होती है। यह रास एल्कलाइन होने के कारन पेट में बन ने वाली एसिड को बेअसर करता है। एसिडिटी के लिए दिन में दो बार ऐश गॉर्ड का जूस पीना लाभदायक होता है।

वजन घटाने में तेजी लाता है (Helps in weight reduction)

weight loss

ऐश गॉर्ड में कैलोरी बहुत कम होती हैं और आवश्यक पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं इसलिए यह जो लोग वजन काम करने के लिए किसी ख़ास डाइट का पालन कर रहे हैं उनके लिए यह बहुत ही फायदेमंद है। मधुमेह के रोगियों के लिए भी यह एक उत्तम आहार है। ऐश गॉर्ड या सफ़ेद पेठा में आहारीय फाइबर भी काफी मात्रा में होता है जो हमारा पेट आसानी से संसाधित कर लेता है। इसलिए यह हमे लम्बे समय तक पेट भरा रखता है जिसे भूख काम लगती है और फैट जलने में भी सहायता होती है।

त्वचा को मॉइस्चराइज़ करता है (good moisturizer for the skin)

skin

ऐश गॉर्ड या सफ़ेद लौकी में कुदरती तौर पे ही विटामिन ई होता है जो न सिर्फ एंटी ऑक्सीडेंट का कार्य करता है परन्तु त्वचा को नरम और ठंडा रख कर मॉइस्चराइज़ करता है। इसी कारण से इसका जेल या अर्क त्वचा को सनटैन और रैशेस से आराम देता है और सूखे त्वचा को नरम और पूरी तरह से नमीयुक्त करता है।

पाचन तंत्र को सुधारता है (Improves digestion)

digestion

ऐश गौरड या सफ़ेद लौकी में एक महत्वपूर्ण आहारीय फाइबर होता है, जो भारी भोजन के बाद होने वाली पर कब्ज, सूजन और पेट की ऐंठन को रोकने में मदद करती है। इसके अलावा, इसकी लैक्सटिव प्रकृति आंत्र के कार्य को नियंत्रित करती है, जिससे आंत में किसी भी असुविधा का अनुभव नहीं होता है।

बालों की रूसी को कम करता है :

blank

ऐश गॉर्ड या सफ़ेद लौकी में ऐसे शक्तिशाली रसायन होते हैं जो खोपड़ी पर रूसी की तीव्रता और रूसी की परत को कम कर सकते हैं। यह बालों की जड़ों को, जिन्हे हम हेयर फॉलिकल्स कहते हैं उन्हें भी गंदगी और फंगस के कणों सुरक्षित रखता है जो रूसी पैदा करने का मुसक्या कारण है। इसका जेल सर की खुजली और सूखे बालों में नियमित रूप से लगाने से आश्चर्यजनक रूप से पुनर्जीवित कर एक अविश्वसनीय चमक दे सकता है।

पीलिया से इलाज (Good in jaundice)

लीवर liver

ऐश गॉर्ड या सफ़ेद लौकी के पत्तों में कुकुर्बिटासिन (cucurbitacins) नामक पदार्थ होते हैं, जो शरीर में रक्षा प्रणाली और यकृत (liver) के कार्य को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इनकी पत्तियों में विटामिन सी बहुत मात्रा में होता है जो शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली और अंतोइसीडन्ट क्षमता को बढ़ता है इसलिए इन्हे पीलिया के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है। आयुर्वेद के अनुसार ऐश गॉर्ड के पत्ते धनिया के बीज के साथ पीस कर दिन में दो बार सेवन करने से पीलिया में बहुत राहत मिलती है।

बाल बढ़ाने में सहायक (Improves hair growth)

dandruff रुसी का इलाज

ऐश गॉर्ड या सफ़ेद लौकी में विटामिन और खनिजों काफी मात्रा में होते हैं जो बालों को को पोषण और मजबूती प्रदान करते है। सफ़ेद लौकी का जेल बालों में लगाने से यह खोपड़ी की परतों में गहराई से समा जाता है और रोम छिद्रों की सुरक्षा करता है, जिसके कारण बाल लम्बे और घने होते हैं। लंबे, घने और मजबूत बाल प्राप्त करने के लिए सफ़ेद लौकी का जेल एक आदर्श विकल्प है।

बुखार से आराम (Ash gourd benefits in reducing fever)

blank

ऐश गॉर्ड या सफ़ेदलौकी में ऐसे कंपाउंड्स या फाइटोन्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जिनमें प्राकृतिक रूप से तापमान कम करने की क्षमता होती है। अगर किसी व्यक्ति को , जो तेज़ बुखार से पीड़ित हो, उसके शरीर पर ऐश गॉर्ड की पत्तिया रगड़ी जाएं तोन केवल उसके शरीर का तापमान काम होगा उसे थकान से भी तुरंत राहत मिलेगी। बुखार के दौरान सामान्य मेटाबोलिज्म प्रभावित होता है इसलिए सफ़ेदलौकी का जूस पीने से शरीर से अतिरिक्त पानी और लवण बाहर निकलते हैं, ताकि आदर्श इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने में मदद मिल सके।

ह्रदय संबंधित बिमारियों का इलाज (Good for heart)

blank

अगर आप किसी भी तरह की ह्रदय जैसे अनियमित दिल की धड़कन, सीने में दर्द, उच्च रक्तचाप और कोरोनरी हृदय रोग से पीड़ित हैं तो सफ़ेद लौकी को इसमें सबसे अच्छे उपचारों में से एक माना जाता है। आयुर्वेद के अनुसार नियमित रूप से दो कप ऐश लौकी के अर्क की खुराक लेने से शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार होता है जिस से सामान्य दैनिक गतिविधियों में परेशानी नहीं होती।

जोड़ों की दर्द को ठीक करता है (Gives relief in join pains)

जोड़ो की समस्या

ऐश गॉर्ड या सफ़ेदलौकी के सूजन कम करने वाले गुण होते हैं जिसके कारण यह हड्डी और मांसपेशियों के दर्द को कम करता है और जोड़ों के विकार जैसे गठिया, ऑस्टियोपोरोसिस, गाउट और फ्रैक्चर को ठीक करता है। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम और फॉस्फोरस जैसे हड्डियों को मजबूती देने वाले खनिजों से भरपूर होता जिसे हड्डियों का घनत्व बढ़ता है जोड़ों का लचीलापन लम्बे समय तक भी बरकरार रहता है।

रोग प्रतिरक्षा में सुधार करता है (Boosts immunity)

blank

ऐश गॉर्ड या सफ़ेद लौकी में विटामिन सी , फ्लेवोनोइड (flavonoids) और कैरोटीन (carotenes) काफी उच्च मात्रा में होने के कारण यह शरीर की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य में सुधार करता है। बिमारी में हमारे शरीर के अंग अपने कार्य ठीक से नहीं कर पाते इसलिए ऐश गॉर्ड या सफ़ेद लौकी की सब्ज़ी का सेवन करने से शरीर की कोशिकाओं को जरुरी विटामिन सी मिलता हैं। यह विटामिन सी रक्त कोशिकाओं द्वारा शरीर के विभिन्न अंगों तक पहुंचाया जाता है जिसके की थोड़े समय में शरीर के अंग अपना कार्य सुचारु रूप से कर पाते हैं।

थायराइड को नियंत्रित करता है (Controls thyroid)

blank

थायराइड हार्मोन के स्तर में उतार चढ़ाव जब सामान्य सीमा से अधिक बढ़ जाता है तब कुछ लोगों में हाइपरथायरायडिज्म (hyperthyroidism) होता है। ऐश गॉर्ड या सफ़ेद लौकी आयोडीन में प्रचुर होती है जो थायराइड हार्मोन के ऊँचे स्तर को कम करने के लिए महत्वपूर्ण है।

अनिद्रा को दूर करता है (Benefits of ash gourd in insomnia)

blank

ऐश गॉर्ड या सफ़ेद लौकी के रस में प्रमुख रूप से पाया जाने वाला विटामिन बी 6 या पाइरिडोक्सीन तत्व मस्तिष्क के कार्यों की निगरानी और तंत्रिका के आवेगों को बिना किसी रुकावट के चलाने के लिए बहुत फायेमंद है। अनिद्रा या नींद की गंभीर कमी के मामलों में, एक गिलास सफ़ेद लौकी का रस लेने से दिमाग शांत होता है और नींद को बढ़ावा मिलता है।

श्वसन प्रक्रियाओं को मजबूत करता है (Strengthens breathing system)

lungs

ऐश गॉर्ड या सफ़ेदलौकी में एक स्वाभाविक एक्सपेक्टरेंट (expectorant) गुण होता है। इसके कारण यह श्वसन पथ से अतिरिक्त कफ या बलगम स्राव को आसानी से ढीला कर सकता है और निकाल सकता है। इसके नियमित सेवन से फेफड़ों को बहुत लाभ पहुंचाता है और किसी भी एलर्जी और सांस लेने में कठिनाई को भी दूर करता है।

किडनी को साफ़ रखता है (Ash gourd benefits in keeping the kidney clean)

kidney

ऐश गॉर्ड या सफ़ेद लौकी शरीर की उत्सर्जन प्रणाली के लिए बहुत लाभदायक है। , इस प्रणाली के द्वारा शरीर में जमा हुए विषाक्त पदार्थ बहार निकाले जाते हैं। यह गुर्दे के भीतर तरल पदार्थों के प्रवाह को बढ़ाता है जिसके गुर्दे में जमा विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिलता है और पथरी की समस्या नहीं होती। ऐश गॉर्ड / सफ़ेदलौकी के रस के नियमित सेवन से गुर्दे और मूत्राशय सुचारु ढंग से काम करते रहते हैं।

ऊपर आपने देखा की ऐश गॉर्ड या सफ़ेद लौकी के असीम फायदे हैं जो हमे शरीर के पप्रत्येक हिस्से के लाभकारी है। इसका रस पीने से या सब्ज़ी के रूप में इसे खाने से हम इसके फायदे रोजाना की ज़िन्दगीमें ले सकते हैं।

सफ़ेद पेठा को कुछ लोग वैक्स गॉर्ड भी कहते है.

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top