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Oats info in Hindi

Oats means in Hindi | ओट का हिंदी मतलब, फायदे और रेसिपीज

इस लेख में जानकारिया

ओट्स में कैलोरीज (Calories in oats in Hindi)

calories in oats in hindiजैसा की आप देख पा रहे है १०० ग्राम ओट्स में लगभग ३८९ कैलोरीज होती है.

इसमें मुख्यतः टीनो ही मैक्रो नुट्रिएंट्स से ऊर्जा मिलती है. इसलिए लोग नाश्ते में इसका उपयोग ज्यादा करते है ताकि दिन भर की ऊर्जा मिलती रहे.

कार्बोहाइड्रेट्स से इसमें सबसे ज्यादा ऊर्जा प्राप्त होती है. कार्बोहाइड्रेट्स से ३८९ कैलोरीज मिलती है.

फैट से इसमें ५७.८ कैलोरीज प्राप्त होती है.

ओट्स में प्रोटीन से ५८.४ कैलोरीज की ऊर्जा मिलती है.

जाहिर है कैलोरीज के मामले में ओट्स काफी शक्तिशाली है. आप अगर रोज खाई जाने वाली वस्तुओ की तुलना करेंगे तो आप पाएंगे की ओट्स में तीनो से ही काफी ऊर्जा मिलती है.

इसलिए एक बात का विशेष ध्यान रखना पड़ता है की अगर आप ओटमील (oatmeal) ले रहे है तो कैलोरीज का विशेष ध्यान रखना पड़ेगा.

ओट्स में प्राप्त होने वाले मिनरल्स. ( Minerals in oats in Hindi)

minerals in oats in hindi

ओट्स में मिनरल्स भी भरपूर मात्रा में मिलते है. इसलिए इसको एक मिनरल्स का बम भी कहते है.

इसमें वो सारे मिनरल्स मिलते है जो आपके शरीर को चाहिए होते है.

अगर हम १०० ग्राम ओट्स की बात करे तो इसमें दैनिक जरूरत के हिसाब से निम्नलिखित मिनरल्स प्राप्त होते है.

कैल्शियम – ५४ मिली ग्राम – जो दैनिक जरूरत का ५% है.

आयरन या लोहा – ४.७ मिली ग्राम – दैनिक जरूरत का २६%

मैग्नीशियम १७७ मिलीग्राम जो आपकी दैनिक जरूरत का ४४% है. बहुत कम वस्तुए है जिसमे मैग्नीशियम इतनी मात्रा में मिलता है.

फॉस्फोरस ५२३ मिली ग्राम होता है जो आपकी दैनिक जरूरतों का ५२% है. हड्डियों और मसल्स के लिए ये बहुत जरूरी है.

पोटैशियम ४२९मिलिग्राम है जो रोजमर्रा की जरूरत का १२% है.

सोडियम इसमें न के बराबर होता है. इसलिए ब्लड प्रेशर वालो के लिए ये सेफ माना जाता है.

कॉपर भी इसमें भरपूर होता है. १०० ग्राम ओट्स में ताम्बा ०.६ मिलीग्राम होता है जो आपकी जरूरत का ३१% होता है.

ज़िंक ४ मिली ग्राम जो आपकी दैनिक जरूरत का २६% है.

मैंगनीज इसमें बहुत अधिकः होता है. १०० ग्राम ओट्स में आपको लगभग ५ मिली ग्राम मैंगनीज मिलता है जो आपकी रोज की जरूरत का २४६% होता है. इसलिए अगर आपको मैंगनीज की कमी है तो आप ओट्स मील ले सकते है.

vitamins in oats in hindi

ओट्स विटामिन्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है.

जैसा आपको मालूम ही होगा की एंटी ऑक्सीडेंट्स आपके शरीर में हो रही टूट फुट को काबू में रखते है, प्रदुषण से बचाते है और साथ ही आपको कैंसर जैसी घातक बीमारियों से दूर रखने में मदत करते है.

एंटी ऑक्सीडेंट का काम होता है फ्री रेडिकल्स को नूट्रलाइज़ करना।

ओट्स में भरपूर मात्रा में थायमिन होता है. १००ग्राम ओट्स मात्र में ही आपकी दैनिक जरूरत का ५०% थायमिन प्राप्त हो जाता है.

इसके अलावा इसमें राइबोफ्लेविन, नियासिन, फोलेट और पैंटोथेनिक एसिड काफी मात्रा में होता है.

ओट्स ब्लड प्रेशर कम करता है. (Oats benefits in blood pressure in Hindi)

एवंअन्यथरमाइड्स (avenanthramides in oats) एक ऐसा एंटीऑक्सीडेंट है जो सिर्फ ओट्स में बहुत अधिक मात्रा में होता है.  [Reference]

इसकी एक खासियत ये है की ये शरीर में नाइट्रिक ऑक्साइड को बढ़ा देता है. उस वजह से धमनिया चौड़ी होती है.

अगर धमनिया चौड़ी होती है तो जाहिर है रक्त बिना रुकावट के दौड़ता है. इसलिए ब्लड प्रेशर कम करने में ओट्स काफी मददगार होते है.

साथ ही इसमें एंटी इन्फ्लैमटॉरी और एंटी इचिंग प्रॉपर्टीज भी होती है जो शरीर को बहुत फ़ायदा पहुँचती है. ओट्स ह्रदय को स्वस्थ रखने और ब्लड प्रेशर को कण्ट्रोल करने में बहुत कारगर साबित हुआ है.

ओट्स में फेरुलिक एसिड बहुत मात्रा में पाया जाता है. ऊपर दिए गए गन इन एसिड की वजह से ओट्स को मिलते है.

fatty acids in oats in hindi

ओट्स में फैटी एसिड ( Fatty acids in oats in Hindi)

ओट्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-३ और ओमेगा-६ फैटी एसिड्स पाए जाते है. जैसा की आप जानते है की ये असेंशिअल फैटी एसिड्स है.

असेंशिअल फैटी एसिड्स (Essential fatty acids) शरीर खुद नहीं बना पता।  इसलिए बहार से इनकी पूर्ति करना बहुत जरूरी है.

ये ह्रदय और पूर्ण स्वस्थ के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है.

ओट्स में ये प्रचुर मात्रा में मिलने के कारन ओट्स बहुत पौष्टिक खाद्य पदार्थ है.

इसमें ओमेगा-३ फैटी एसिड लगभग १११ मिली ग्राम होता है. और १०० ग्राम ओट्स में लगभग २४२४ मिलीग्राम ओमेगा-६ टाइप का फैटी एसिड होता है. दोनों का ही बैलेंस ओट्स में बहुत बढ़िया है.

ओमेगा-३ पर नीचे दिए गए आर्टिकल को पढ़े.

ओमेगा ६ अगर अधिक मात्रा में शरीर में जाता है तो ये ह्रदय को और धमनियों को नुक्सान पहुंचा सकता है. अगर आप बहुत अधिक मीट मटन एवं रिफाइंड आयल खाते है तो नीचे दिया गया आर्टिकल आपके बहुत मदद कर सकता है.

Omega-6 benefits in Hindi | क्या ओमेगा-६ ह्रदय के लिए नुकसानदेह है ?

कोलेस्ट्रॉल में ओट्स के फायदे ( Benefits of Oats in cholesterol in Hindi)

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