सेहत समाचार

Corn Flour

Corn Flour Uses : कॉर्न फ्लोर का हर उपयोग यहाँ पता चलेगा

corn flour uses explained in hindi

इस लेख में जानकारिया

आजकल हम भारतीय खाना बनाने में कॉर्न फ्लोर का उपयोग बहुत करने लगे है. यह आर्टिकल कॉर्न फ्लोर के हर प्रकार के उपयोगो पर चर्चा करता है. आपको कुछ ऐसे उपयोग भी पहली बार देखने को मिलेंगे जो आपके जीवन में बहुत मदत करेगा।

कॉर्न फ्लोर के उपयोग के पहले कॉर्न फ्लोर क्या है वो समझना जरूरी है.

कॉर्न फ्लोर और मकई के आटे में अंतर | Difference between corn flour and cornmeal flour in Hindi.

भारत में पहले से ही कॉर्नमील फ्लोर या मकई का आटा बहुत प्रचल में था. पर समय के साथ साथ कॉर्न फ्लोर ने भी अपनी जगह भारतीय रसोई में बना ही ली.

अगर आप किसी आम शहरी से कॉर्नफ्लोर का मतलब पूछेंगे तो वो कॉर्न स्टार्च ही समझेगा।  पर अमेरिका जैसे कुछ देशो में कॉर्न फ्लोर, कॉर्न मील फ्लोर और कॉर्न स्टार्च में काफी अंतर होता है.

कॉर्न मील फ्लोर मतलब होता है मकई का आटा जो हम मक्के की रोटी बनाने के काम में लाते है. ये गेहू के आटे जैसा ही होता है, बस हल्का पीला रंग का होता है.

कॉर्न फ्लोर का मतलब (corn flour meaning in Hindi) कॉर्न का स्टार्च जो एक महीन पाउडर होता है और जिसे सॉस, प्यूरी, करी इत्यादि गाढ़ा करने में उपयोग में लाया जाता है. ये ताली जाने वाली चीज पर लपेट कर तलने  में भी काम आता है.

इससे तली गयी चीज क्रिस्पी या कुरकुरी हो जाती है.

कॉर्न या मकई के दानो का छिलका निकालने बाद जो बचता है उसको महीन पीस कर बनाया जाता है.

पर क्या आपको मालूम है की खाने के अलावा भी कॉर्न फ्लोर के बहुत से उपयोग है. कॉर्न स्टार्च और कॉनफ्लोर कई ऐसी जगह भी उपयोग में आता है जहा आपने कभी सोचा भी नहीं होगा।

आज मैं आपको ऐसे ही कुछ शानदार उपयोग बताने जा रहा हु जो आपके रोजमर्रा के जीवन में बहुत काम आएगा।

कॉर्न फ्लोर के विभिन्न उपयोग। | Different uses of corn flour in day-to-day life in Hindi

रसोई के बहार भी कॉर्न स्टार्च उपयोग में लाया जा सकता है ये मैंने खुद कभी नहीं सोचा था. वो तो मेरी एक कजिन घर आयी तो उसने मुज़हे एक दो उपयोग बताये। मैं तो सोच कर दंग रह गया की ऐसा भी कुछ होता है.

कॉर्न स्टार्च जैसा की आपको मालूम ही होगा की एक प्रकार का स्टार्च होता है. बहुत महीन टेलकम पाउडर जैसा इसका टेक्सचर होता है. चुने पर आप इसको बिना खुशबु के टेलकम पाउडर जैसा ही पाएंगे।

ऐसा नहीं की कॉर्न फ्लोर के दूसरे उपयोग हाल ही में पता चले हो.

कई सौ वर्षो से मिस्र और रोम के लोग इसका उपयोग करते आ रहे है. मिस्र में तो इसको सौंदर्य प्रसाधन में काफी उपयोग किया जाता रहा है. वो बात अलग है की और भी दूसरे प्रकार के अनाजों के स्टार्च को भी इस्तेमाल किया जाता था क्योकी उस समय कॉर्न महंगा होता  था.

खैर वो सब छोड़िये। चलते है सीधे मुद्दे पर.

कॉर्न फ्लोर के सारे प्रकार के उपयोगो में जो सामान्य उपयोग है वाह से शुरुआत करते है.

कॉर्नफ्लोर के घरेलू उपयोग | Uses of corn flour at home in Hindi

गाढ़ा करने का पदार्थ

corn flour to thicken the sauce

इस उपयोग तो आप जानते ही होंगे। ये भारत में कॉर्नफ्लोर का सबसे सामान्य उपयोग है. किसी भी तरल पदार्थ को गाढ़ा बनाना हो तो उसमे कॉर्न फ्लोर मिला दीजिये।

कॉर्न फ्लोर का कोई स्वाद या सुगंध तो होती नहीं। इसलिए ये जिस पदार्थ में मिलता है उसके स्वाद को नहीं बिगड़ता। सास ग्रेवी, सिरप, इत्यादि गाढ़ा करने में इसका उपयोग होता है.

कॉर्नफ्लोर से कैसे गाढ़ा करें

कोई तरल गाढ़ा  करने का वैसे तो कोई रूल नहीं होता। आपको जितना गाढ़ापन चाहिए आप उतना कॉर्न फ्लोर उपयोग कीजिये। फिर भी शुरुआत कम से करे.

याद रहे तरल गरम होना चाहिए। और कॉर्न फ्लोर उसमे धीरे धीरे मिलाये।

उदहारण के लिए अगर आपको एक कप सॉस को गाढ़ा करना हो. तो आपको शुरू करना है सॉस के उबलने पर.

जब सॉस उबाल रहा हो तब उसमे एक चम्मच भर कॉर्न धीरे धीरे बुरक कर डालिये। एकदम पूरा चम्मच ना डाले नहीं तो कॉर्न फ्लोर के दाने बन जायेंगे।

कॉर्न फ्लोर डालते वक़्त अपने सॉस को हिलाते भी रहे. एक चम्मच डालने के बाद सॉस  में कितना गाढ़ापन आया वो देखना जरूरी है.

अगर आपको और गाढ़ा  चाहिए तो थोड़ा सा कॉर्न फ्लोर और मिलाये।  दूसरी बार भी वैसे ही मिलाये जैसे पहली बार मिलाया था. जल्दबाजी न  करे.

एक महत्वपूर्ण बात. जिसमे भी कॉर्न फ्लोर मिला रहे है उसको हिलाते रहे. साथ ही गैस या टेम्प्रेचर कम करके रखे. नहीं तो कॉर्नफ्लोर बहुत जल्दी सतह से छिपकर जलता है.

Pages: 1 2 3 4 5 6

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top