सेहत समाचार

Corn Flour

Is corn flour and corn starch same – कॉर्न फ्लोर और स्टार्च में अंतर्

is corn flour and corn starch same in hindi

क्या कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च एक ही है? (Is corn flour and corn starch same? ) . ये आर्टिकल कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च के बीच अंतर  (difference between corn starch and corn flour) को स्पष्ट करता है।  साथ ही ये कॉर्न स्टार्च के उपयोग (uses of corn starch) कॉर्न स्टार्च के नुट्रिशन (corn starch nutrition fact) पर भी विश्लेषण करता है. 

कॉर्न फ्लौर, कॉर्न स्टार्च, कॉर्न मील फ्लौर या मक्के का आता और अरारोट

Is corn flour and corn starch same | समझिये कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च में पूरा अंतर्

क्या कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च एक ही है? (Is corn flour and corn starch same? ) . ये आर्टिकल कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च के बीच अंतर  (difference between corn starch and corn flour) को स्पष्ट करता है।  साथ ही ये कॉर्न स्टार्च के उपयोग (uses of corn starch) कॉर्न स्टार्च के नुट्रिशन (corn starch nutrition fact) पर भी विश्लेषण करता है.

मकई का आटा (Corn meal flour) तो आप जानते होंगे। आखिर मक्के की रोटी किसने नहीं खाई.  और साथ ही आपने कभी न कभी कॉर्न फ्लोर का इस्तेमाल भी किया होगा। पर क्या आपको मालूम है के वास्तव में मक्के का आटा (corn meal flour), कॉर्न फ्लोर (corn flour) और कॉर्न स्टार्च  (corn starch)अलग अलग है.

तीनो ही मकई से बनते है. पर तीनो के उपयोग अलग अलग जगहों पर होते है.

आज हम फोकस करेंगे कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च के बीच के अंतर पर (difference between cornflour and cornstarch in Hindi)

जैसा मैंने ऊपर बताया। कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च दोनों को मकई के दाने पीस कर ही बनाया जाता है. पर दोनों के पोषक तत्त्व और उपयोग में अंतर है. यहाँ तक की दोनों के स्वाद में भी अंतर होता है.

मकई का मूल देश मैक्सिको है. पर आज ये अमेरिका या USA में सबसे ज्यादा उगाया जाता है.

वहा पर कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च में बहुत बड़ा अंतर है. बाकी देशो में कॉर्न फ्लोर को मक्के का आटा माना जाता है और कॉर्न स्टार्च को मकई का स्टार्च माना जाता है.

बनाने के विधि (how are cornflour and corn starch made – in Hindi)

कॉर्न फ्लोर पूरे मकई के देने को पीस कर बनता है. मतलब मकई के  दानो को छिलके सहित पीसने पर कॉर्न फ्लोर बनता है.

छिलका होने की वजह से इसमें फिबेर्स और प्रोटीन काफी मात्रा में मिलता है. स्टार्च तो मिलता ही है. साथ ही छिलको में मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स भी प्राप्त होते है.

जबकि मकई का स्टार्च दानो पर से छिलके निकालकर पीसने पर बनता है.

चुकी कॉर्न स्टार्च में छिलको का उपयोग नहीं होता तो जो बचता है वो विशुद्ध स्टार्च होता है. उसमे पोषक तत्त्व जैसे विटामिन्स और मिनरल्स ना के बराबर होते है.

कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च के रंगो और गुणों में अंतर (Difference between color and properties of corn flour and cornstarch – in Hindi)

चूंकि कॉर्न फ्लौर मकई के पूरे दाने को पीस कर बनाया जाता है इसलिए उसका रंग पीला होता है. और जब इसको महीन पीसते है तो इसका रंग हल्का पीला होता है.

भारत में अगर आप कॉर्न फ्लोर लेने जायेंगे तो आपको कॉर्न स्टार्च दिया जायेगा। क्योकी यहाँ दो ही प्रकार चलते है. मक्के का आटा और कॉर्न फ्लौर जो वास्तव में कॉर्न स्टार्च होता है.

पर वास्तव में कॉर्न फ्लोर मक्के के दानो को महीन पीसने के बाद जो बनता है उसको कहते है.

कॉर्न स्टार्च का रंग सफ़ेद होता है क्योकी उसमे मकई के दानो पर से छिलके हटाने के बाद पिसाई होती है.

मकई के बीज या कर्नल पर से छिलका अलग करने की विधिया अलग अलग है. अगर आप घर पर ये बनाना चाहते है तो नीचे दिया आर्टिकल पढ़े.

how to make corn flour at home in Hindi | घर में कॉर्न फ्लोर कैसे बनाये हिंदी में

कॉर्न फ्लोर और कॉर्न स्टार्च के बीच पोषक तत्वों का अंतर। (difference between cornflour and cornstarch nutritional values in Hindi)

जैसा की आप देख सकते है हमने एक साधारण सा चार्ट दिया है जिसमे कॉर्न स्टार्च और कॉर्न फ्लौर के न्यूट्रिशनल वैल्यूज या पोशक तत्वों का लेखा जोखा है.

जैसा हमने ऊपर बताया की मकई का आटा या कॉर्न फ्लोर पूरे छिलके सहित बीज को पीसने पर बनता है. इसलिए अधिक फाइबर और प्रोटीन प्रदान करने के अलावा, मकई के आटे में बी विटामिन, लोहा, पोटेशियम, मैग्नीशियम, और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं।

कॉर्न फ्लोर की तुलना में कॉर्न स्टार्च में कार्बोहायड्रेट ज्यादा होता है. प्रोटीन और फैट ना के बराबर होता है और विटामिन्स और मिनटेरल भी शुन्य बराबर ही होते है.

इसलिए अगर पोषक तत्वों की बात करे तो मकई का आटा या कॉर्न फ्लोर में पोषक तत्त्व अधिक होते है और कॉर्न स्टार्च में शुद्ध रूप से कार्बोहायड्रेट या स्टार्च ही होता है.

कॉर्न फ्लोर  कॉर्न स्टार्च 
ऊर्जा (कैलोरीज) ३७९  ३७५ 
प्रोटीन  १० ग्राम  ० 
कार्बोहायड्रेट  ७५ ग्राम  ० 
फट  ५ ग्राम  ८७.५ ग्राम 
फाइबर  २  ० 

सोर्स जिसके आधार पर उपरोक्त चार्ट निर्मित किया गया है.

कॉर्न फ्लौर और कॉर्न स्टार्च के स्वाद का अंतर  (difference between the taste of corn flour and corn starch in Hindi)

मकई का आटा  (corn meal flour) तो आपने खाया ही होगा। आपने देखा होगा वो हल्का मीठा होता है.

वस्तुतः कॉर्न या मकई को जब मैक्सिको में पाया गया था तो उसमे मिठास थी. पर मकई तोड़ने के २०-२४ घंटे में मिठास घाट कर आधी रह जाती थी. इसलिए मकई उत्पादकों ने विभिन्न प्रयोग करके कॉर्न या मकई को और अधिक मीठा बनाया।

जो तोड़ने के बाद भी अपनी मिठास नहीं खोते। आज हम उस प्रकार की मकई का ही उपयोग करते है.

मीठा होने की वजह से कॉर्न फ्लोर या मकई के आटे को ब्रेड बनाने, पेस्ट्री में, या गेहू के आटे के साथ मिला कर या अलग से इस्तेमाल किया जाता है. चूंकि ये पौष्टिक भी है इसलिए इसका उपयोग भरपूर मात्रा में होता है.

जबकि कॉर्न स्टार्च में सिर्फ स्टार्च होता है और ये लगभग स्वादहीन होता है.  इसलिए इसका उपयोग कस्टर्ड बनाने और रेसिपीज में ताली जाने वाली वास्तु को कुरकुरा बनाने में किया जाता है.

किसी सूप, ग्रेवी, सास इत्यादि को गाड़ा करने में भी इसका ही उपयोग होता है.

कॉर्न स्टार्च और अरारोट में फर्क (difference between corn starch and ararot in Hindi)

लोग अक्सर अरारोट और कॉर्न स्टार्च को एक सामान ही मानते है. ख़ास कर भारत में बहुत से लोग अरारोट को ही कॉर्नस्टार्च मानने की भूल करते है.

अरारोट जंगली पौधों के जड़ो को पीस कर तैयार किया जाता है. जबकि कॉर्न स्टार्च को मकई के बेजो को पीस कर.

दोनों की न्यूट्रिशनल वैल्यूज अलग अलग है. साथ ही अरारोट बहुत ज्यादा स्वादविहीन होता है. इसलिए लोग कॉर्न स्टार्च की जगह अरारोट इस्तेमाल करना प्रेफर करते है.

अधिक जानकारी के लिए पढ़े हमारा आर्टिकल क्या अरारोट और कॉर्न फ्लोर एक ही है (Corn flour in Hindi ararot)

कॉर्न स्टार्च को कलफ करने, शुगर उत्पादन (अमेरिका) इत्यादि में भी उपयोग में लाया जाता है.

कॉर्न फ्लौर या कॉर्न स्टार्च के कई ऐसे उपयोग है जो आपको चौका देंगे. उन्हें जानने के लिए पढ़िए हमारा ये आर्टिकल.

Corn Flour Uses In Hindi : कॉर्न फ्लोर का हर उपयोग यहाँ पता चलेगा

आपको हमारा Are cornflour and cornstarch the same पर आर्टिकल कैसा लगा, कृपया कमेंट में जरूर बताये। अगर और भी कोई अंतर है जो हमसे छूट गया हो तो कृपया इंगित करे. हम आपके नाम के साथ उसको इस आर्टिकल में जोड़ेंगे.

 

Click to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

To Top